कोहरे की चपेट में आने से पहले ही एयर इंडिया ने की तैयारी, यात्रियों को कम होगी परेशानी
DGCA ने 10 दिसंबर से 10 फरवरी तक की अवधि को इस सर्दी में सबसे ज्यादा कोहरे वाला विंडो घोषित किया है। पिछले साल कोहरे के कारण हुई व्यापक उड़ान देरी और रद्दीकरणों के अनुभव से सबक लेते हुए एयर इंडिया ने अपनी आंतरिक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) को काफी सशक्त बनाया है।
एयर इंडिया की तैयारी
- कैट-3 बी प्रशिक्षित क्रू की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।
- कैट-3 बी सर्टिफाइड विमानों की तैनाती की जा रही है।
- एयरपोर्ट पार्टनर्स के साथ मिलकर ग्राउंड सपोर्ट को मजबूत किया गया है।
- इंटीग्रेटेड ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर और प्रमुख घरेलू एयरपोर्ट्स पर 24×7 टीमें तैनात रहेंगी।
- यात्रियों के लिए संवाद को सबसे आगे रखा गया है।
यात्रियों के लिए सुविधाएं
- कोहरे से संबंधित किसी भी सवाल के लिए अलग कस्टमर कांटेक्ट टीमें बनाई गई हैं।
- यात्रियों को एयरपोर्ट आने से पहले ही एएमएस, वाट्सएप और ईमेल के जरिए अलर्ट भेजे जाएंगे।
- फाॅग केयर योजना के तहत यात्री बिना किसी पेनल्टी के उड़ान री-शेड्यूल कर सकते हैं या पूरा रिफंड ले सकते हैं।











